सिविल सेवा में जाना है तो बिना कोचिंग ऐसे करें तैयारी, पढ़ें जरूरी टिप्स

संघ लोक सेवा आयोग/UPSC परीक्षा पास करना किसका सपना नहीं होता। बेहतरीन पद, रूतबा, वेतन और समाज के लिए कार्य करने का अवसर। ये सभी एक साथ किसी नौकरी में है तो वह सिविल सेवा में ही है। यही कारण है कि हर साल लाखों की संख्या में युवा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहा होते हैं। कोई अपने घर पर तो कोई घर से दूर किसी बड़े शहर में यूपीएससी की तैयारी में अपना पसीना बहा रहा होता है। हालांकि, एक सच्चाई यह भी है कि सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग काफी महंगी हो गई है। हर छात्र के पास इतने पैसे नहीं होते कि किसी शहर में रहने-खाने के साथ-साथ कोचिंग में भी लाखों रुपये खर्च कर सके। ऐसे में हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से छात्र बिना कोचिंग के भी अपनी यूपीएससी की तैयारी को शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं-:

सबसे पहले छात्र सिलेबस को समझें
यूपीएससी की तैयारी शुरू करने का सबसे पहला कदम है सिलेबस को डाउनलोड कर के इसे समझना। छात्रों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस आसानी से मिल जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें और ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें। इसके बाद ही तैयारी की ओर बढ़ें। 

टाईम-टेबल रेडी करें
सिविस सेवा परीक्षा के लिए सबसे अधिक जरूरी है छात्र का डेडिकेशन। यह तैयारी का सबसे अहम हिस्सा है। मन में दृढ़संकल्प हो तो कोई भी मंजिल नामुमकिन नहीं होती। इसलिए सबसे पहले अपनी समय-सारणी (Routine) बनाएं और इसके अनुसार पढ़ाई शुरू करें। फोन और सोशल मीडिया जरूरत के मुताबिक ही इस्तेमाल करें।

न्यूज पेपर पढ़ना है जरूरी
यूपीएससी की परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स काफी जरूरी सेक्शन है। हर साल इस सेक्शन से कई प्रश्न पूछे ही जाते हैं।  करेंट अफेयर्स को जानने के लिए न्यूज-पेपर एक अहम साधन है। इसे नियमित तौर पर पढ़ने की आदत डाल लें। इससे  करेंट अफेयर्स पर आपकी पकड़ बनेगी। 

ऑप्शनल का चयन सोच-समझ कर करें
अगर आप यूपीएससी की तैयारी करने वाले हैं तो इसमें ऑप्शनल विषय का महत्व बहुत अधिक है। पहले सभी विषयों को समझें। अपनी पसंद को भी प्राथमिकता दें और जिस विषय के लिए आपको महसूस हो कि आप इसमें बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, उस विषय का चुनाव करें। 

एनसीईआरटी है पहला उपाय
छात्र यह बात जान लें कि यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे छात्रों को बेसिक तैयार करने में मदद मिलती है।  इसे पढ़ने के बाद ही आप अन्य विषयों को और अच्छी तरह से समझ पाएंगे। 

नोट्स बनाने की आदत डालें
छात्रों को सलाह है कि वे केवल किताब से पढ़ाई न करें बल्कि आगे चलकर रीविजन के लिए टॉपिक्स के नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाते रहे। अन्यथा छात्र पीछे का पढ़ा हुआ भूलते चले जाएंगे। जब परीक्षा में बेहद कम दिन बचे होंगे तो शॉर्ट नोट्स आपको तैयारी में बहुत मदद करेंगे।

मॉक टेस्ट है जरूरी
यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को यह बात पता होनी चाहिए कि सिविल सेवा परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अभ्यास बहुत जरूरी है। इस परीक्षा में प्रश्न थोड़े से घूमा कर पूछे जाते हैं। इसलिए छात्र अपनी तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट सॉल्व करते रहें। इसके अलावा बीते वर्षों के प्रश्नों को भी देखें। इससे आप खुद का आंकलन भी कर सकेंगे और आपकी तैयारी भी मजबूत होगी।  

आंसर राइटिंग का अभ्यास करें 
किसी भी विषय या टॉपिक को पढ़ने के बाद उम्मीदवार उससे जुड़े उत्तर को लिखने का अभ्यास जरूर करें। इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में आपको उत्तर लेखन करना होगा। इसके लिए तैयार रहें।

तनाव कम लें 
ऐसे लोगों और जानकारियों से बचें जो तैयारी और इसके लिए आपकी हिम्मत पर आशंका उत्पन्न करें। तनाव रहित होकर अपने सपने की ओर फोकस करें। 

MY NAME IS ADITYA KUMAR MISHRA I AM A UPSC ASPIRANT AND THOUGHT WRITER FOR MOTIVATION

Related Posts

पिता ने ठेले पर सब्जी बेचकर पढ़ाया, मृणालिका ने हासिल की 125वीं रैंक | UPSC MOTIVATION

जयपुर में रहने वालीं मृणालिका राठौड़ ने 16 अप्रैल को जारी हुए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में 125वीं रैंक हासिल की है।…

UPSC Topper Aishwarya: विशाखापट्टनम में इंजीनियर हैं अभी, दूसरे अटेंप्ट में क्लियर किया एग्जाम

UPSC Result 2023 महराजगंज जिले के बहदुरी के टोला मंझरिया की रहने वाली ऐश्वर्यम प्रजापति ने यूपीएससी की परीक्षा में 10वां रैंक लाकर क्षेत्र का नाम रोशन…

कौन हैं UPSC CSE Topper आदित्य श्रीवास्तव? 2017 से कर रहे थे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी

सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट आ गया है। इस परीक्षा में कुल 1016 लोगों ने बाजी मारी है। हालांकि परिणाम आने के बाद सभी टॉपर के…

UPSC CSE Result Live Update यूपीएससी सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट जारी होने वाला है

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) जल्द ही सिविल सेवा 2023 परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी करने वाला है। जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो आधिकारिक…

UPSC Prepration Tips: नौकरी के साथ कैसे करें यूपीएससी की तैयारी?

भारतीय वन सेवा (आईएफएस) अधिकारी और आईआईटी रूड़की से स्नातक हिमांशु त्यागी ने हाल ही में इस बारे में व्यावहारिक सुझाव साझा किए कि कैसे व्यक्ति खुद को “निर्मित…

3 बार UPSC में हुईं फेल, चौथी बार में रच दिया इतिहास मॉडलिंग छोड़ तस्कीन खान बनीं IAS

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) क्रैक करने के लिए एस्पिरेंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.  इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *