UPSC ने जारी की प्रीलिम्स परीक्षा की नोटिफिकेशन – UPSC IAS 2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार यानी आज 4 मार्च को सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2021 (UPSC Civil Services Prelims 2021) के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए (UPSC Civil Services Prelims 2021) आज से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इस परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं

विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं सहित IAS, IPS, IFS, IRS और IRTS में प्रशासनिक पदों को भरने के लिए पैन इंडिया स्तर पर UPSC हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।  चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं- Prelims Exam (ऑब्जेक्टिव), Mains Exam (लिखित) और इंटरव्यू।

सिविल सेवा परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्न चरणों के माध्यम से विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। जिन सेवाओं के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा द्वारा चयन किया जाता है उनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय डाक सेवा, भारतीय डाक एवं तार लेखा सेवा, भारतीय रेलवे यातायात सेवा, भारतीय रेलवे लेखा सेवा, भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा, भारतीय सिविल लेखा सेवा, भारतीय सूचना सेवा, भारतीय व्यापार सेवा, भारतीय रक्षा लेखा सेवा, भारतीय रक्षा संपदा सेवा, भारतीय कॉर्पोरेट विधि सेवा, भारतीय आयुध कारखाना सेवा, सशस्त्र सेना मुख्यालय सिविल सेवा और अन्य शामिल हैं।

UPSC IAS परीक्षा 2020 की महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्नलिखित हैं:

UPSC IAS परीक्षा 2020महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत 4 मार्च 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 24 मार्च को शाम 6 बजे तक
IAS Prelims के लिए एडमिट कार्ड की उपलब्धतामई 2020 का पहला सप्ताह (टेंटेटिव)
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 27 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग- I और भाग- II पंजीकरण शामिल हैं:

भाग I पंजीकरण में, उम्मीदवार को बेसिक डिटेल भरनी होगी। बेसिक डिटेल भरने पर उम्मीदवार को विवरण की जांच करने और आवेदन में सुधार करने के लिए(यदि कोई हो) कहा जाएगा।

भाग- II पंजीकरण में पेमेंट डिटेल भरने (शुल्क छूट वाले उम्मीदवारों को छोड़कर), परीक्षा केंद्र का चयन, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र और घोषणा को अपलोड करना शामिल है।

UPSC IAS 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

आपकी आसानी के लिए हमने चरण प्रक्रिया और आवेदन पत्र भरते समय आवश्यक कुछ प्रासंगिक जानकारी सूचीबद्ध की है। आइए UPSC IAS परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया को देखें:

स्टेप -1: UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आवेदन पत्र केवल UPSC की आधिकारिक वेबसाइट – www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाएगा

नोट: सभी IAS उम्मीदवारों को IAS Prelims और IAS Mains के लिए अलग से पंजीकरण करना होगा। IAS प्रीलिम्स के लिए भरा गया आवेदन IAS Mains के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

स्टेप -2: भाग– I पंजीकरण

अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, लिंग, श्रेणी, और राष्ट्रीयता, अपनी शैक्षिक योग्यता, वर्तमान पता, फोटो आईडी प्रमाण विवरण और सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा विवरण भरें।

नोट:

  • स्टार चिह्नित फ़ील्ड अनिवार्य रूप से उम्मीदवार द्वारा भरे जाने हैं।
  • उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के केंद्र, वैकल्पिक विषय, परीक्षा का माध्यम, सिविल सेवा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण जैसे परीक्षा केंद्र और वैकल्पिक विषय के लिए विशिष्ट विवरण में कोई परिवर्तन नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए, आपको इन विवरणों को भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उम्मीदवारों को यह पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि क्या वे आयु में छूट का दावा कर रहे हैं:

फोटो आईडी प्रमाण का विवरण दें:

सिविल सेवा (मुख्यपरीक्षा के लिए विवरण दें:

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित के बारे में जानकारी देना होगा:

(a) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र

(b) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए चुने जाने वाले वैकल्पिक विषय

(c) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा का माध्यम

(d) वैकल्पिक विषय के लिए परीक्षा का माध्यम यदि वह किसी भी भारतीय भाषा को सिविल सेवा परीक्षा (मुख्य) परीक्षा के माध्यम के रूप में चुनता है और

(e) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा

ये सभी जानकारियाँ उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन भरने के समय देनी होगी।

नोट: बाद में सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण में बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चरण -3: पंजीकरण संख्या का जेनरेट होना

यदि अभ्यर्थी को लगता है कि उसके द्वारा दी गई जानकारी सही है और किसी सुधार की आवश्यकता नहीं है तो उसको “I Agree” को क्लिक करना चाहिए। इसके बाद कोई सुधार / संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। जब “I Agree” को क्लिक किया जाता है तो पंजीकरण संख्या वाला एक पेज जेनेरेट होगा। पंजीकरण संख्या को नोट कर लें या पेज का प्रिंट आउट रख लें।

चरण -4: भाग– II पंजीकरण

आवेदन भाग- II पंजीकरण के बिना अधूरा है जिसमें भुगतान, केंद्र का चयन, स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र अपलोड करना और घोषणा के लिए सहमत होना शामिल है।

चरण -5: आवेदन शुल्क और भुगतान की विधि:

शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त उम्मीदवारों(बेंचमार्क विकलांगता वाले महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों को छोड़कर) को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा:

श्रेणीआवेदन शुल्क
General and OBC Candidates (Male)Rs. 100
Female candidates (All)Nil
SC/ST/Physically ChallengedNil

नोट:

  • निर्धारित शुल्क के बिना आवेदन (अगर शुल्क में छूट का दावा किया जाता है तो उनको शुल्क नहीं भरना) को खारिज कर दिया जाएगा।
  • एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही शुल्क किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है।
  • यदि कोई छात्र 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुआ है और वह अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है  तो ऐसे छात्रों को परिणाम की प्रतीक्षा या नियुक्ति के प्रस्ताव के बिना ही अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए।
  • मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये का एक और शुल्क देना होगा।

शुल्क का भुगतान ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड दोनों में किया जा सकता है:

ऑनलाइन मोड: उम्मीदवार SBI नेट बैंकिंग के माध्यम से या SBI बैंक चालान के माध्यम से या क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

UPSC IAS Syllabus for 2021

चरण -6: परीक्षा केंद्र का चयन

अपने आवेदन पत्र को भरते समय उम्मीदवार को परीक्षा के लिए उसकी पसंद के केंद्र के बारे में निर्णय लेना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र में आयोग द्वारा दर्शाए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र में उपस्थित होता है तो ऐसे अभ्यर्थी के आंसर शीट का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

चरण -7: फोटोग्राफहस्ताक्षर और फोटो आईडी प्रमाण अपलोड करें

फोटोग्राफ: स्कैन की गई तस्वीर jpg Format में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

हस्ताक्षर: अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर को jpg Format में अपलोड करें। प्रत्येक फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

फोटो आईडी प्रमाण: अपना फोटो पहचान पत्र दस्तावेज pdf Format में ही अपलोड करें। pdf फाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए।

चरण -8: आवेदन का फाइनल सबमिशन

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू, में उनका प्रवेश जिसके लिए आयोग उन्हें अनुमति देता है,विशुद्ध रूप से प्रोविजनल होगी और उम्मीदवारों को निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होता है। यदि प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू से पहले या बाद में किसी भी समय सत्यापन करने पर यह पाया जाता है कि वे पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो आयोग द्वारा परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट: यदि उनके किसी भी दावे को गलत पाया जाता है तो वे सिविल सेवा परीक्षा 2021 के नियमों के नियम संख्या 14 के संदर्भ में आयोग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

MY NAME IS ADITYA KUMAR MISHRA I AM A UPSC ASPIRANT AND THOUGHT WRITER FOR MOTIVATION

Related Posts

3 बार UPSC में हुईं फेल, चौथी बार में रच दिया इतिहास मॉडलिंग छोड़ तस्कीन खान बनीं IAS

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) क्रैक करने के लिए एस्पिरेंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.  इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं…

परीक्षा देने के दोषी आईएएस अधिकारी IAS को तीन साल की सजा, जानिए क्या है पूरा मामला

दूसरे की जगह परीक्षा देने के दोषी करार दिए गए 2019 बैच के आईएएस अधिकारी नवीन तंवर को शुक्रवार को तीन साल कारावास की सजा सुनाई गई।…

UPSC की सिविल सर्विसेज परीक्षा क्लियर करने के ये हैं 5 मूलमंत्र, IAS से जानें तैयारी का सही तरीका

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक माना जाता है। इस परीक्षा में हर वर्ष लाखों की…

PW IAS मेन्स 2024 टेस्ट 2 हिंदी PDF समाधान के साथ

अब आपने आईएएस अधिकारी बनने का मन बना लिया है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की तलाश कर रहे हैं।…

PW IAS मेन्स 2024 टेस्ट 4 हिंदी PDF समाधान के साथ

अब आपने आईएएस अधिकारी बनने का मन बना लिया है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की तलाश कर रहे हैं।…

PW IAS मेन्स 2024 टेस्ट 1 हिंदी PDF समाधान के साथ

अब आपने आईएएस अधिकारी बनने का मन बना लिया है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की तलाश कर रहे हैं।…

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *