TODAY’S UPSC CURRENT AFFAIRS I N HINDI

भारत ने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, दुनिया के शीर्ष चावल निर्यातक भारत ने घरेलू कीमतों को स्थिर करने के लिए “गैर-बासमती सफेद चावल” के सभी निर्यात पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। हालाँकि, सरकार अन्य देशों के अनुरोध पर उनकी खाद्य सुरक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति और उनकी सरकार की औपचारिक मंजूरी के अधीन सफेद चावल के निर्यात की अनुमति देगी।

सरकार ने कहा कि निर्यात प्रतिबंध का कारण “भारतीय बाजार में गैर-बासमती सफेद चावल की पर्याप्त उपलब्धता की गारंटी देना और देश के भीतर कीमतों में वृद्धि को कम करना” था।

देश में चावल उत्पादन को प्रभावित करने वाली चुनौतियाँ


देश के चावल उत्पादन पर दो मुख्य कारकों से प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सबसे पहले, यूक्रेन में युद्ध का वैश्विक खाद्य कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। दूसरे, चावल उत्पादन अप्रत्याशित मौसम स्थितियों से भी प्रभावित हुआ है, जिसमें उत्तर में चावल उत्पादक राज्यों में भारी मानसूनी बारिश और देश के अन्य क्षेत्रों में अपर्याप्त वर्षा शामिल है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) और भारत के निर्यात को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका


विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक एजेंसी है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसकी प्राथमिक भूमिका विदेशी व्यापार से संबंधित कानूनों की देखरेख और उन्हें लागू करना है। डीजीएफटी को भारत की निर्यात गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विदेश व्यापार नीति को विकसित करने और क्रियान्वित करने का काम भी सौंपा गया है।

गृह लक्ष्मी योजना: लाभ

योजना के लाभार्थी बिना किसी बिचौलिए की मदद के मुफ्त में पंजीकरण करा सकते हैं। वे ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट sevasindhuservices.karnataka.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफ़लाइन पंजीकरण राज्य के किसी भी नामित सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर किया जा सकता है।

गृह लक्ष्मी योजना के बारे में कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:


यह योजना कर्नाटक में उन सभी महिलाओं के लिए खुली है जो अपने परिवार की मुखिया हैं।
रुपये की मासिक वित्तीय सहायता। 2,000 डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) मोड के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे।
योजना के लिए पंजीकरण 19 जुलाई 2023 से शुरू होगा।
लाभार्थी निःशुल्क ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

गृह लक्ष्मी योजना के लाभ?


अपने कार्यकाल के केवल दो महीने बाद, कर्नाटक सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना शुरू करके अपना वादा सफलतापूर्वक पूरा किया है।
19 जुलाई को पंजीकरण शुरू करने वाले इस कार्यक्रम का लक्ष्य रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। परिवार की महिला मुखियाओं को 2000 प्रति माह।
लाभार्थियों को यह मासिक सहायता 15 से 20 अगस्त तक मिलेगी और पंजीकरण प्रक्रिया एक वर्ष तक जारी रहेगी।
रुपये के आवंटित बजट के साथ. 18,000 करोड़ रुपये की इस योजना से 1,11,00,000 से अधिक महिलाओं को लाभ होगा, जिससे राज्य भर में कुल 12.8 मिलियन परिवार लाभान्वित होंगे।

ओडिशा कैबिनेट ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना को मंजूरी दी

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य लाभार्थियों को 1,00,000 रुपये तक के बैंक ऋण पर ब्याज छूट प्रदान करना है, जिससे वे स्कूटर खरीद सकें।

मिशन शक्ति स्कूटर योजना: मिशन शक्ति फेडरेशन के नेताओं और सामुदायिक सहायक कर्मचारियों को सशक्त बनाना
यह पहल मिशन शक्ति फेडरेशन लीडर्स और सीएसएस (सामुदायिक सहायता स्टाफ) के लिए दोपहिया वाहनों तक किफायती पहुंच प्रदान करती है। यह उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को अधिक कुशलता से पूरा करने के लिए सशक्त बनाएगा, जिससे उनकी प्रभावशीलता बढ़ेगी और समुदाय के भीतर उनकी पहुंच बढ़ेगी।

इस योजना से एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) के लगभग 75,000 सामुदायिक सहायता स्टाफ सदस्यों और एसएचजी से जुड़े लगभग 1,25,000 फेडरेशन नेताओं को लाभ होने की उम्मीद है।

मिशन शक्ति स्कूटर योजना: पहुंच बढ़ाना और सामाजिक प्रभाव को पहचानना
अगले पांच वर्षों में, राज्य सरकार ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना के कार्यान्वयन के लिए 528.55 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान आवंटित किया है, जिससे इसकी व्यापक पहुंच सुनिश्चित होगी। यह पहल राज्य भर में बड़ी संख्या में सामुदायिक सहायता कर्मचारियों और ईसी (कार्यकारी समिति) सदस्यों को सशक्त बनाना चाहती है।

महिलाओं को बढ़ी हुई व्यक्तिगत गतिशीलता प्रदान करने के अलावा, यह योजना राज्य भर में सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में सामुदायिक सहायता स्टाफ और ईसी सदस्यों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करती है और उसकी सराहना करती है।

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • मणिपुर में 13,000 से अधिक लोग हिरासत में लिये गये; 4 मई के मामले में और संदिग्धों की पहचान की गई है।
  • पुनर्विकसित भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) परिसर, G-20 आयोजन स्थल का उद्घाटन 26 जुलाई को किया जाएगा।
  • गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर नीति (2022-2027) का अनावरण किया।
  • भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी- CERT-In ने रैंसमवेयर ‘अकीरा’ हमले के प्रति चेतावनी जारी की।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ का उद्घाटन करेंगे।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

  • गिफ्ट सिटी में स्थापित एआईएफ के माध्यम से भारत में निवेश करने वाले एनआरआई को कर छूट मिलती है
  • विदेशी निवेशकों ने जुलाई में अब तक भारतीय इक्विटी में लगभग 44,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
  • पीएफआरडीए ने उपस्थिति मानदंडों को आसान बनाने और पंजीकरण समय कम करने का प्रस्ताव दिया है।
  • बैंकों ने 2022-23 में 2.09 लाख करोड़ रुपये के बुरे ऋण माफ किए: आरबीआई।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • भीषण जंगली आग के बाद यूनानी द्वीप रोड्स से 19 हजार लोगों को निकाला गया।
  • कंजर्वेटिव पॉपुलर पार्टी ने स्पेन चुनाव जीता।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

  • गोल्फ: शुभंकर शर्मा संयुक्त आठवें स्थान पर रहे, जो ब्रिटिश ओपन में किसी भारतीय गोल्फर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
  • वेरस्टैपेन ने हंगेरियन ग्रां प्री जीतकर अपनी रेड बुल टीम को रिकॉर्ड तोड़ लगातार 12वीं फॉर्मूला वन जीत दिलाई।
MY NAME IS ADITYA KUMAR MISHRA I AM A UPSC ASPIRANT AND THOUGHT WRITER FOR MOTIVATION

Related Posts

स्वायत्तता का संवैधानिक वचन: अनुच्छेद 244(A) Article 244A | IndianConstitution | To The Point | UPSC Current Affairs 2024 |

अनुच्छेद 244(A): स्वायत्तता का संवैधानिक वचन परिचय: भारतीय संविधान का अनुच्छेद 244(A), छठी अनुसूची में निर्दिष्ट आदिवासी क्षेत्रों को स्वायत्त शक्तियां प्रदान करता है। यह 1969 में…

THE HINDU IN HINDI TODAY’S SUMMARY 27/JAN/2024

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा संघर्ष और हाल ही में एक रूसी विमान की दुर्घटना, जिसमें यूक्रेनी युद्ध के कैदी सवार थे। यह दोनों देशों…

THE HINDU IN HINDI TODAY’S SUMMARY 26/JAN/2024

इसमें वैभव फ़ेलोशिप कार्यक्रम पर चर्चा की गई है, जिसका उद्देश्य भारतीय मूल या वंश के वैज्ञानिकों को भारत में काम करने के लिए आकर्षित करना है।…

THE HINDU IN HINDI TODAY’S SUMMARY 24/JAN/2024

पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र से संबंधित मुकदमे और बीएसएफ के परिचालन क्षेत्राधिकार को बढ़ाने के केंद्र के फैसले के संवैधानिक निहितार्थ।…

THE HINDU IN HINDI TODAY’S SUMMARY 20/JAN/2024

एक अध्ययन के निष्कर्ष जो उप-विभागीय स्तर पर भारत में मानसून के रुझान का विश्लेषण करते हैं। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि भारत की…

THE HINDU IN HINDI TODAY’S SUMMARY 19/JAN/2024

भारत में मीडिया की वर्तमान स्थिति और सार्वजनिक चर्चा और जवाबदेही पर इसका प्रभाव। यह मीडिया में सनसनीखेजता, तथ्य-जाँच की कमी और तथ्य और राय के बीच…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *